Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फांसी रेप की समस्या का समाधान नहीं: नंदिता दास

फांसी रेप की समस्या का समाधान नहीं: नंदिता दास मुंबई: सामाजिक कार्यकर्ता व अभिनेत्री नंदिता दास का मानना है कि फांसी देने से रेप जैसे अपराध नहीं रुक सकते। नंदिता ने कहा, मुझे नहीं लगता कि फांसी से रेप जैसे अपराधों को रोका जा सकता है, क्योंकि हमारे देश में ऐसे अपराध बहुत कम साबित हो पाते हैं। तमाम हंगामें के बावजूद रेप की घटनाओं की खबरें लगातार आ रही हैं।

उनका कहना है कि इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए कुछ और उपाय किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा, ऐसे देश जहां रेप के लिए फांसी का प्रावधान है वहां भी ये अपराध कम नहीं हुए हैं। उन देशों में इस तरह के अपराध कम हैं जहां फांसी का प्रावधान है ही नहीं।

ऐसे अपराधियों को बजाए मौत की सजा देने के, फटाफट सुनवाई कर समाज में जलील किया जाना चाहिए। नंदिता ने उन बयानों पर हैरानी जाहिर की जिनमें रेप की शिकार लड़की को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

उन्होंने कहा, कुछ लोगों के इस तरह के बयान बिल्कुल बेहूदा हैं कि रेप की घटनाएं इसलिए होती हैं क्योंकि लड़कियां स्कर्ट जैसे कपड़े पहनती हैं। अगर ऐसा होता तो गांवों में किसी महिला के साथ ऐसा अपराध नहीं होता।

इस पर एक उदाहरण देते हुए नंदिता ने कहा मैंने भंवरी देवी पर एक फिल्म बवंडर बनाई थी, वह अपना चेहरा ढक कर रखती थी फिर उसके साथ ऐसी घटना कैसे हो गई?

नंदिता ने कहा, हम तीन साल की बच्ची के साथ रेप की खबरें सुनते हैं, क्या वह किसी नाइट क्लब में थीं? हमें इस तरह के शर्मनाक तर्क नहीं देने चाहिए।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल