गांवों में विकास के अपार संभावनाएं : बेनी प्रसाद वर्मा

गांवों में विकास के अपार संभावनाएं :  बेनी प्रसाद वर्मा मेरा विश्‍वास है कि गांवों में अपार संभावनाएं हैं और अगर यहां विकास दर में वृद्धि होती है तो देश का विकास
भी तय है’, बेनी प्रसाद वर्मा ने राष्‍ट्रीय इस्‍पात निगम लिमिटेड के ग्राहकों और ग्रामीण डीलर्स को संबोधित करते हुए कहा। ऐसा उन्‍होंने आरआईएनएल द्वारा आयोजित ग्राहकों तथा ग्रामीण डीलर्स की बैठक
को संबोधित करते हुए कहा।

माननीय मंत्री महोदय ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में भारत का ग्रामीण बाज़ार कुछ विकसित देशों के बाज़ारों
से अधिक बड़ा हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि देश के हर कोने तक इस्‍पात कि पहुंच सुनिश्चित करने में, डीलर्स को एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

माननीय मंत्री महोदय ने मंत्रालय के तहत आने वाले विभिन्‍न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा राज्‍य में औद्योगिक क्रांति लाने के लिए उठाए कदमों का संक्षिप्‍त ब्‍यौरा दिया। उन्‍होंने यह भी बताया कि किस
तरह यह परियोजनाएं रोज़गार के अवसर पैदा करेंगी और साथ ही इस्‍पात उत्‍पादों की उपलब्‍धता बढ़ाने में मदद करेंगी। वर्मा ने आरआईएनएल के ग्राहक पोर्टल का विमोचन किया और सर्वश्रेष्‍ठ ग्राहकों को पुरस्‍कार प्रदान किए। उन्‍होंने एक ग्राहक चार्टर और मार्केटिंग पर एक पुस्तिका का भी विमोचन किया। उन्‍होंने नवनियुक्‍त डीलर्स को डीलरशिप प्रमाणपत्र भी वितरित किए।

इस अखिल भारतीय आर आई एन एल ग्राहक व ग्रामीण डीलर बैठक में देश के विविध भागों से आर आई एनएल-वी एस पी के 250 से अधिक प्रमुख ग्राहकों ने भाग लिया| इस अवसर पर माननीय मंत्री महोदय ने आम आदमी तक इस्पात उपलब्ध कराने में ग्राहकों व डीलरों के सहयोग की सराहना की।

माननीय मंत्री महोदय ने ग्रामीण बाजार में अपनी पहुँच बढ़ाने के आर आई एन एल-वी एस पी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक से कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात वितरण/
बिक्री और बढ़ाने व सेवा केंद्रों की स्थापना हेतु ध्यानकेंद्रित करें|

उल्लेखनीय है कि आर आई एन एल ग्रामीण बाजारों में माँग की पूर्ति हेतु सक्रिय भूमिका निभा रहा है| आर
आई एन एल ने देश में 555 ग्रामीण डीलरों को नियुक्‍त किया है| कंपनी शीघ्र ही 1000 से अधिक डीलरों की नियुक्ति की योजना कर रही है। आर आई एन एल ने अधिक आबादी व ग्रामीण विपणन की अपार संभावनाओं वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 101 डीलरों को नियुक्त किया है, जो देश के किसी भी राज्य की तुलना में सर्वाधिक है।

आर आई एन एल शीघ्र ही इलाहाबाद में भी नई विपणन शाखा खोल रही है। उत्तर प्रदेश के अम्‍बेडकर नगर और गाजि‍याबाद में जल्‍द ही एसपीयू स्‍थापित करने की आर आई एन एल की योजना है। आरआईएनएल रायबरेली में भारतीय रेलवे के रेलवे कोच हिस्सों के निर्माण हेतु एक उद्योग की स्थापना की संभावना पर विचार कर रहा है। आर आई एन एल ग्रामीण स्टाकयार्ड भी स्‍थापित कर रहा है और जल्द ही वाराणसी में एक स्टाकयार्ड खोल रहा है।

आरआईएनएल ने पिछले वर्ष की तुलना में 2011-12 के दौरान उत्तर प्रदेश में 21% इस्पात उत्पादों की बिक्री की है। घरेलू इस्पात बाजार के अंतर्गत आरआईएनएल लंबे उत्पाद बाजार में 9% हिस्से के साथ बार व रॉड में अग्रणी है।

माननीय मंत्री ने यह घोषणा की कि जल्द ही जगदीशपुर और गोंडा में पॉवर प्लांट्स लगाये जायेंगे जिससे
बिजली आपूर्ती के साथ साथ युवाओं को रोज़गार भी मिलेगा।

अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत आरआईएनएल ने गोंडा में एक स्किल डिवेलपमेंट सेंटर भी स्‍थापित किया है जहां ज़रूरतमंद बच्‍चों को नि:शुल्‍क प्रशिक्षण प्रदान दीया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के दूसरे इलाकों में भी ऐसे ही प्रशिक्षण केंद्रों की परिकल्‍पना की जा रही है। इसके साथ ही आरआईएनएल गोंडा में एक आईटीआई स्‍थापित करने की योजना बना रही है।
अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल