Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

धनतेरस को लेकर सोने के सिक्कों की मांग बढ़ी

धनतेरस को लेकर सोने के सिक्कों की मांग बढ़ी नई दिल्ली: धनतेरस के दिन सोने-चांदी के सिक्कों की खरीदारी सबसे शुभ मानी जाती है, जिसको देखते हुए ज्वेलर्स, बैंक, पोस्ट ऑफिस सोने के सिक्के पर भारी डिस्काउंट दे रहे हैं। धनतेरस में अब बस कुछ ही दिन बच गए है। यही वो मौका है जब सोने के सिक्को की मांग में जबरदस्त तेजी देखने को मिलती है। ज्वेलर्स के अलावा बैंक और पोस्ट ऑफिस भी सोने के सिक्के की खरीदारी पर स्कीमें लेकर आए है।

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने प्योर गोल्ड स्कीम लॉन्च की है, जिसमें 24 कैरेट सोने का सिक्का खरीदने पर 3 से 8 फीसदी तक की छूट मिलेगी। जबकि पंजाब नेशनल बैंक और ऑरियंटल बैंक 3-6 फीसदी का डिस्काउंट दे रहे है। वहीं पोस्ट ऑफिस में रिलायंस के सोने के सिक्कों की रेंज मिलेगी, जिसपर आपको 7 फीसदी का डिस्काउंट मिल रहा है।

अगर ज्वेलर्स से सोने के सिक्के खरीदते हैं तो आपको वो बाजार भाव पर मिलेगा, जिसपर ज्वेलर्स मेकिंग और ब्रांडिंग पर बहुत कम चार्ज लेते है। उदाहरण के तौर पर एक ग्राम सोने पर करीब 30 से 50 रुपये देने पड़ते है। जबकि बैंक से सोने के सिक्के लेने पर 200 से 250 रुपये प्रति ग्राम चुकाने पड़ते हैं। ज्वेलर्स से सिक्का खरीदने पर उसे बॉयबैक कर सकते है, और सिक्के को ज्वेलरी से एक्सचेंज भी कर सकते है। लेकिन ये सुविधा बैंक में नहीं होती। बैंक से जिस कीमत पर सोने के सिक्के खरीदते हैं, ज्वेलर्स को बेचने पर वो भाव नहीं मिलेगा।

सरकारी बैंक की तुलना में प्राइवेट बैंक में सोने के सिक्के और ज्यादा महंगे पड़ते हैं। जबकि हम अगर पोस्ट ऑफिस की बात करें तो यहां से खरीदारी करना ज्वेलर्स से थोड़ा महंगा पड़ता है लेकिन बैंक से फिर भी ये सस्ता पड़ता है और कहीं-कहीं ये ज्वेलर्स के बराबर होते है। इन सब से अलग ई-गोल्ड भी एक आप्शंन है जिसको आप आसानी से फिस्किल गोल्ड में बदल सकते है।
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल