Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पुस्तक मेले में ई-बुक, ई-लाइब्रेरी मुख्य आकर्षण

रंजना नारायण , Sep 07, 2012, 13:57 pm IST
Keywords: Delhi Book Fair   Book Fair   E Book   Pragati Maidan   दिल्ली पुस्तक मेला   पुस्तक मेला   ई किताब   प्रगति मैदान  
फ़ॉन्ट साइज :
पुस्तक मेले में ई-बुक, ई-लाइब्रेरी मुख्य आकर्षण नई दिल्ली: दिल्ली में एक से नौ सितम्बर के बीच हो रहे पुस्तक मेले में ई-बुक और ई-पब्लिशिंग आकर्षण का केंद्र है और पाठक अब इंटरनेट के माध्यम से बड़ी आसानी से पुस्तक खरीद सकते हैं या किराए पर लेकर पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन लाइब्रेरी हूक्डऑन डॉट कॉम पुस्तक प्रेमियों को हजारों पुस्तकों का विकल्प प्रस्तुत करता है, जहां से आप घर बैठे पुस्तक प्राप्त कर सकते हैं और वापस भिजवा सकते हैं।

एक अन्य वेबसाइट रीडव्हेयर डॉट कॉम आपको अपनी पसंद का अखबार, कॉमिक्स और पत्रिका का चुनाव करने का मौका देता है। आप यहां से पुस्तक का डिजिटल संस्करण भी हासिल कर सकते हैं।

मेरिटनेशन डॉट कॉम एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल है, जो पहली से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराता है। यहां आप साप्ताहिक परीक्षा दे सकते हैं और वेबसाइट पर मौजूद फोरम में सवाल पूछ सकते हैं।

हूक्डऑन के मालिक विक्रम खोसला ने कहा, "ग्राहक 10 पसंदीदा शीर्षकों को चुन सकते हैं। इसके बाद हम उनके घर पर सबसे पसंदीदा पुस्तक पहुंचा देंगे। पढ़ने के बाद ग्राहक फोन या ई-मेल से हमें सूचित करेंगे। हमारे प्रतिनिधि पुस्तक लेने पहुंच जाएंगे और साथ में सूची की दूसरी पसंदीदा पुस्तक भी ले जाएंगे।"

महीने में दो पुस्तक लेने के लिए मासिक किराया है सिर्फ 200 रुपये जबकि असीमित संख्या में पुस्तक लेने का किराया है 1000 रुपये प्रति माह।

ऑनलाइन ट्यूटोरियल मेरिटनेशन डॉट कॉम नौकरी डॉट कॉम का उपक्रम है। साइट की एक अधिकारी प्रीति वाजपेयी ने आईएएनएस से कहा, "हम विद्यार्थियों के लिए लाइव टेस्ट आयोजित करते हैं। अभी साइट को रोज 7000 साइन इन मिल रहे हैं।"

रीडव्हेयर डॉट कॉम पर देश की विभिन्न भाषाओं में अखबार, पत्रिका और कॉमिक्स पढ़ी जा सकती है।

वेबसाइट के एक अधिकारी अरुण नायर ने कहा, "हमारे साइट का मुफ्त उपयोग किया जा सकता है। .. हम ई-बुक भी बेचते हैं।"
अन्य किताबें लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल