Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

संसद भवन में वोटिंग आज, अंसारी की जीत तय

संसद भवन में वोटिंग आज, अंसारी की जीत तय

नई दिल्ली: देश में आज उप राष्ट्रपति पद का चुनाव हो रहा है। मंगलवार सुबह 10 बजे से मतदान शुरू हो चुका है। शाम 6 बजे वोटों की गिनती की जाएगी। यूपीए समर्थित उम्मीदवार हामिद अंसारी की सीधी टक्कर एनडीए समर्थित उम्मीदवार जसवंत सिंह से है। आंकड़ों के लिहाज से हामिद की जीत इस चुनाव में तय मानी जा रही है। चुनाव के बाद अंसारी अगर जीतते हैं तो डॉक्टर राधाकृष्णन के बाद पहले ऐसे उप राष्ट्रपति होंगे जिन्हें लगातार दूसरी बार यह जिम्मेदारी संभालने का मौका मिलेगा।

विद्वान व राजनयिक अंसारी वर्ष 2007 में संप्रग तथा वामपंथी पार्टियों के संयुक्त उम्मीदवार थे। वर्ष 1961 में वह भारतीय विदेश सेवा से जुड़े थे। इसके बाद उन्होंने बगदाद, रैबत, जेद्दा तथा ब्रसेल्स में स्थित भरतीय दूतावासों में सेवा दी।

वह संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अफगानिस्तान तथा ईरान में भारत के राजदूत और ऑस्ट्रेलिया में उच्चायुक्त रहे। अंसारी वर्ष 2000 से 2002 के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति भी थे। वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय तथा जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से भी जुड़े रहे हैं। उन्हें वर्ष 1984 में पद्म श्री से नवाजा गया था।

लोकसभा और राज्य सभा के 790 सदस्य अंसारी या जसवंत में से एक के नाम पर फैसला करेंगे। सेना के पूर्व अधिकारी जसवंत ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री के रूप में सेवा दी।

राजग के दलों ने सोमवार को सर्वसम्मति से जसवंत सिंह को उपराष्ट्रपति पद का अपना उम्मीदवार मनोनीत किया था। उनका मुकाबला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के उम्मीदवार हामिद अंसारी से होगा, जो दूसरे कार्यकाल के लिए फिर चुनाव मैदान में हैं। उन्हें 790 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में 438 मत का समर्थन प्राप्त है।

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल