Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नए गृहमंत्री को सीधी चुनौती तो नहीं पुणे धमाके?

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 02, 2012, 10:31 am IST
Keywords: Bomb blast in Pune   Junglee Maharaj Road   Terrorist activities   Maharashtra Home Minister   RR Patil   ATS   Home Minister   Sushil Kumar Shinde   Lokmanya Tilak awards ceremony  
फ़ॉन्ट साइज :
नए गृहमंत्री को सीधी चुनौती तो नहीं पुणे धमाके?

नई दिल्ली: देश के नए गृह मंत्री को पदभार संभाले अभी 12 घंटे भी नहीं बीते थे कि उन्हीं के गृह राज्य में एक के बाद एक चार धमाके होने की खबर आ गई। पुणे में हुए सिलसिलेवार धमाकों को केंद्र सरकार ने अभी तक आतंकी हमला या धमाका नहीं कहा है। हालांकि इंटेलिजेंस ब्यूरो ने इसे आतंकी वारदात बताया है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर किस मकसद से इस हमले को अंजाम दिया गया? बड़ी बात यह है कि एक के बाद एक चार धमाके में घायल सिर्फ एक ही शख्स हुआ।

पहला धमाका- शाम 7.05 बजे, बालगंधर्व ऑडिटोरियम। दूसरा धमाका- शाम 7.09, मैकडॉनल्ड के सामने डस्टबिन में। तीसरा धमाका- शाम 7.13, देना बैंक। चौथा धमाका- शाम 7.22 बजे, फूड कलेक्शन ज्वाइंट के पास। गृहमंत्री का राज्य महाराष्ट्र बुधवार शाम अचानक सीरियल धमाकों से दहल गया। मालूम हो कि गृहमंत्री को पुणे एक कार्यक्रम में शिरकत करने भी जाना था लेकिन एन मौके पर उन्हें इसे स्थगित करना पड़ा। इसे देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि कहीं यह धमाके नए गृहमंत्री को एक सीधी चुनौती तो नहीं?

आखिर क्या वजह रही जो गृहमंत्री के पदभार संभालने के दिन उनके ही गृहराज्य में एक के बाद एक धमाके हुए? और तो और इसे इस तरह से अंजाम दिया गया जिससे बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान न होने पाए। जानकार मानते हैं कि हल्की तीव्रता के यह धमाके अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिए किए गए। क्या यह आतंक के खिलाफ हमारी लडा़ई को करारा तमाचा नहीं? रणनीति बचाव की नहीं प्रहार की होनी चाहिए, यदि यह एक आंतकी हमला है तो देश को इसका जवाब देना होगा।

पुणे में हुए चार सिलसिलेवार धमाकों के बाद जांच एजेंसियां अपने काम में लग चुकी है लेकिन 14 घंटे से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी अब तक धमाके को लेकर कोई सुराग नहीं मिला है। अब तक ये भी साफ नहीं हो पाया है कि ये धमाका दरअसल आतंकी है या नहीं? बताया जा रहा है कि जांच एजेंसियों ने इलाके के तीन सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देख चुकी है लेकिन विस्फोटक रखने वालों से जुड़ी कोई जानकारी हासिल नहीं हो पाई है।

एटीएस के सूत्रों के मुताबिक अब तक सीसीटीवी फुटेज में कोई संदिग्ध व्यक्ति नहीं पाया गया है। जहां-जहां पर बम रखे गए थे वो पुरा इलाका सीसीटीवी कैमरों की पहुंच में है। पुणे में जो धमाके हुए हैं उनमें केक बॉक्स और साइकिल का इस्तेमाल किया गया है। धमाकों में नई साइकिलों का इस्तेमाल किया गया लेकिन सवाल ये है कि क्या साइकिल की मदद से आरोपियों तक पहुंचा जा सकता है?

पुणे में हुए ब्लास्ट को 14 घंटे बीत गए हैं। कल 4 धमाकों से पुणे दहल उठा लेकिन अब तक कोई सुराग जांच टीम को नहीं मिला है। वहीं इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे से भी पुलिस को कुछ खास हासिल नहीं हो पाया। धमाके के पीछे आतंकी साजिश के बारे में अभी कोई पुख्ता खबर नहीं है, हालांकि किसी आतंकी संगठन ने अबतक इसकी जिम्मेदारी भी नहीं ली है। इस बीच दिल्ली और मुंबई से NIA की टीमें जांच के लिए पुणे पहुंच गईं हैं।

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल