अब रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 05, 2012, 11:20 am IST
Keywords: Technology   country   China   restaurants   robots   food   someone serve   तकनीक    संपन्न देश चीन   रेस्त्रां    रोबोट    खाना   परोसेगा  
फ़ॉन्ट साइज :
अब रेस्त्रां में रोबोट परोसेंगे खाना नई दिल्ली: आरामतलब इंसान की फितरत को देखते हुए बनाए गए रोबोट अब रेस्त्रां में भी आपको खाना परोसते दिखेंगे। तकनीक संपन्न देश चीन में तो इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। वह दिन दूर नहीं जब आपके घर के पास वाले रेस्त्रां में भी रोबोट आपकी प्लेट में खाना परोसेगा।

चीन के डाउनटाउन हर्बिन नामक शहर के एक रेस्त्रां में 18 रोबोट्स काम करते हैं। जब भी कोई यहां आता है तो उशर नाम का रोबोट मेहमान का स्वागत कर कहता है हैलो।

इसके अलावा यहां पर वेटर रोबोट है जो कुकर रोबोट द्वारा बनाया गया खना तैयार होते ही रसोई से टेबल तक लेकर आता है और प्लेट को टेबल पर रखता है और जब लोग खाना खा रहे होते हैं तो तो एक गाना गाने वाला रोबोट अपने गाने से सब का मनोरंजन करता है। और यहां पर नूडल रोबोट भी हैं।

इन सभी रोबोट को बनाया है हर्बिन हाओहाई रोबोट कंपनी ने। कंपनी के मुख्य इंजीनियर लियु हाशेंग ने कहा कि उन्होनें इस रेस्त्रां को 5 मिलियन युआन में बनाया है जिसमें हर रोबोट की कीमत 200,000 से 300,000 युआन है।

दिन भर काम करने के बाद यह रोबोट अपने आपको बिजली से चार्ज करते हैं। लियु ने बताया कि एक बार चार्ज हो जाने के बाद यह रोबोट लगातार 5 घंटे तक काम कर सकते हैं। इस रेस्त्रां के मेन्यु में 30 से भी ज्यादा व्यंजन हैं जिनकी कीमत 4 से 5 पौंड है।

अन्य चर्चा में लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल