इलायची खाने के क्‍या हैं फायदे

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 03, 2012, 17:32 pm IST
Keywords: health tips   cardamom   स्‍वास्‍थ्‍य   इलायची     
फ़ॉन्ट साइज :
इलायची खाने के क्‍या हैं फायदे नई दिल्ली: इलायची का सेवन आमतौर पर मुखशुद्धि के लिए अथवा मसाले के रूप में किया जाता है। यह दो प्रकार की आती है- छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहां बड़ी इलायची को हम व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, वहीं पर छोटी इलायची व्‍यंजनों में खुशबू बढ़ाने के काम आती है। दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत गहरा प्रभाव डालती हैं। चलिए आज हम जानते हैं की इलायची हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितनी फायदेमंद है।

जानिये क्‍या हैं फायदे-

1. खराश- यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएँ तथा गुनगुना पानी पीएँ।

2. सूजन- यदि गले में सूजन आ गई हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर सेवन करने से लाभ होता है।

3. खांसी- सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं।

4. उल्टियां- बड़ी इलायची पांच ग्राम लेकर आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक-चौथाई रह जाए, तो उतार लें। यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती हैं।

5. छाले- मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिलाकर जबान पर रखें। तुरंत लाभ होगा।

6. बदहजमी- यदि पेट में एसिडिटी हो गई है, तो तत्काल एक इलायची खा लें। साथ ही अगर किसी भोजन ज्‍यादा खा लिया हो, तो भी इसको खांए, आपको हल्कापन महसूस होगा।

7. जी मिचलाना- अगर आपका बस या गाढ़ी में बैठने से जी मिचला रहा हो और चक्‍कर आ रहा हो तो तुरंत अपने मुंह में छोटी इलायची डाल लीजिये। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

8. सांस की बदबू- अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो हर भोजन के बाद इलायची का सेवन जरुर करें।



अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल