मैं पाकिस्तान में रॉ का जासूस था: सुरजीत सिंह

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 28, 2012, 18:48 pm IST
Keywords: Pakistani Jail   Surjeet Singh   Indian intelligence agency RAW   Life Inprisonment   पाकिस्तानी जेल   सुरजीत सिंह   भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ   उम्रकैद  
फ़ॉन्ट साइज :
मैं पाकिस्तान में रॉ का जासूस था: सुरजीत सिंह अटारी: पाकिस्तान की जेल से 30 साल बाद रिहा होकर भारत लौटे सुरजीत सिंह ने स्वीकार किया कि वह पाकिस्तान में भारत के जासूस थे।

भारत आते ही उन्होंने कहा मैं भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ का एजेंट था, लेकिन मेरी गिरफ्तारी के बाद किसी ने मेरी परवाह नहीं की। मुझसे ज्यादा मत पूछो वरना बीएसएफ के लोग गुस्सा हो जाएंगे। उनके ऐसा कहने के बाद ही सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी उन्हें कमरे में ले जाकर समझाने लगे।

हालांकि पाकिस्तानी जेल में 30 साल बिताने के दौरान उन्होंने हमेशा खुद को जासूस बताये जाने का विरोध किया था।

उन्हें पहले फांसी की सजा सुनाई गयी थी, जो बाद में उम्रकैद में बदल दी गयी। पत्रकारों से पंजाबी में बात करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि अब वह कभी भी पाकिस्तान नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा, ''एक बार मुझे जासूसी के आरोप में पकड़ा जा चुका है। अगर मैं वापस जाऊंगा तो सुरक्षा एजेंसियां मुझ पर फिर से जासूस होने को शक करेंगी।''

पाकिस्तानी जेल में अपने साथ हुए अच्छे व्यवाह के लिये वहां के अधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि दोनो देशों की सरकारों को एक-दूसरे देश के कैदियों को रिहा कर देने चाहिए।
अन्य चर्चा में लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल