अमरनाथ यात्रा शुरू, 12000 श्रद्धालु पहुंचे बालटाल

अमरनाथ यात्रा शुरू, 12000 श्रद्धालु पहुंचे बालटाल श्रीनगर: सालाना अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रविवार सुबह जम्मू एवं कश्मीर में स्थित दो आधार शिविरों में पहुंच गया। इस जत्थे में देश भर से 12,000 लोग शामिल हैं। प्रशासन ने यात्रा मार्ग पर त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। अमरनाथ गुफा के लिए यह यात्रा सोमवार से शुरू होने वाली है।

लगभग 10,000 तीर्थयात्री उत्तरी कश्मीर के बालटाल आधार शिविर में सुबह ही पहुंच गए। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम आधार शिविर से प्राप्त खबरों के मुताबिक वहां 2,000 तीर्थयात्री 34 किलोमीटर लम्बी अमरनाथ यात्रा के लिए इंतजार कर रहे हैं। सीआरपीएफ, राज्य पुलिस और सेना ने यात्रा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कमर कस ली है।

पहलगाम आधार शिविर से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने में जहां चार दिन लगते हैं, वहीं दर्शन करने के बाद जो लोग वापस लौटने के लिए बालटाल मार्ग का इस्तेमाल करते हैं वे उसी दिन आधार शिविर लौट आते हैं। बालटाल से अमरनाथ गुफा का रास्ता 14 किलोमीटर लम्बा है।

13,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा में पवित्र बर्फ का शिवलिंग स्थित होता है। यह यात्रा आधिकारिक रूप से सोमवार को शुरू होगी और दो अगस्त को समाप्त हो जाएगी। राज्य के राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष, एन.एन. वोहरा ने शनिवार को राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ दोनों आधार शिविरों और गुफा मार्ग पर स्थित विभिन्न पड़ावों का दौरा किया।
अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल