Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

महिला पायलटों की सूझबूझ से बच गईं 48 जिंदगियां

महिला पायलटों की सूझबूझ से बच गईं 48 जिंदगियां गुवाहाटी: दो महिला पायलटों की सूझबूझ से सिल्चर हवाईअड्डे से गुवाहाटी के लिए उड़े एयर इंडिया विमान में सवार 48 यात्रियों की जान बच गई। दरअसल, रविवार को एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने लैंडिग के समय पाया कि विमान का अगला पहिया गायब था और इसके बाद विमान की आपात लैंडिंग कराई गई।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने कहा कि लैंडिंग से पहले जब विमान का निरीक्षण किया गया तो एटीसी ने पाया कि विमान के अगले दो पहिए में से एक गायब है। इसकी सूचना तुरंत पायलटों को दी गई और लोकप्रिय गोपीनाथ बारदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आपात स्थिति घोषित कर दी गई।

इस विमान की पायलट उर्मिला यादव एवं याशु थीं। उन्होंने विमान का अत्यधिक ज्वलनशील ईंधन खत्म करने के लिए लैंडिग से पहले करीब दो घंटे तक हवाईअड्डे के इर्द-गिर्द हवा में चक्कर काटे।

एक अधिकारी ने बताया कि ऐसी स्थिति में ईंधन खत्म करने से विमान हल्का हो जाता है। इससे भीषण दुर्घटना की गुंजाइश कम हो जाती है।

एएआई के अधिकारी ने बताया कि खराबी के विषय में मालूम होने पर यात्रियों में खलबली मच गई, लेकिन विमान की लैंडिंग सुरक्षित ढंग से हो गई और यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को सही सलामत निकाल लिया गया।

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने पायलटों को फोन कर उनके साहस की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार उड़ान भरने के समय ही विमान का पहिया गिर गया था।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल