नई वर्दी में नजर आएगी उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस

नई वर्दी में नजर आएगी उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस लखनऊ: पूर्ववर्ती मायावती सरकार के कई फैसले बदल चुकी सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार ने उसका एक और फैसला बदलते हुए सोमवार को यातायात पुलिस की वर्दी में परिवर्तन करने का निर्णय लिया। राज्य सरकार की तरफ से सोमवार को लिया गया यह फैसला आगामी एक जुलाई से प्रभावी होगा।

राज्य सरकार ने कहा कि वर्तमान में यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा धारण की जाने वाली वर्दी निजी सुरक्षागार्डों से मिलती-जुलती होने के कारण भ्रम की स्थिति पैदा करती है। यातायात पुलिस उत्तर प्रदेश का अभिन्न अंग है, ऐसे में वृहद तौर पर यातायात पुलिस की वर्दी और यूपी पुलिस से पूर्णतया भिन्न होना उचित नहीं है। दोनों शाखाओं में अधिक से अधिक समानता होनी चाहिए। इसीलिए यातायात पुलिसकर्मियों की वर्दी में परिवर्तन का निर्णय लिया गया।

सपा सरकार द्वारा फैसला लिया गया कि यातायात पुलिस के आरक्षी और मुख्य आरक्षी एवं यूपी पुलिस के आरक्षी और मुख्य आरक्षी की वर्दी में केवल सफेद शर्ट और बैरेट कैप में भिन्नता होगी। शेष यूपी पुलिस की भांति ही होगी।

गौरतलब है कि बसपा सरकार ने 2007 में सत्ता में आने के बाद यातायात पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव करते हुए उनकी पतलून और बैरेट कैप नीली करने के साथ सीटी डोरी और मोजे नीले कर दिए थे। उस समय विपक्ष में रही सपा ने मायावती सरकार पर यातायात पुलिस का बसपाईकरण करने का आरोप लगाया था।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल