त्वचा का ख्याल रखें और झुर्रियों से बचें

जनता जनार्दन संवाददाता , May 11, 2012, 16:02 pm IST
Keywords: Skin   Wrinkles   Discomfort of Wrinkles   Ultraviolet ray   Cancer   Skin Cancer   त्वचा   झुर्रियों की परेशानी   झुर्रियों   पराबैंगनी किरण   कैंसर   त्वचा कैंसर   
फ़ॉन्ट साइज :
त्वचा का ख्याल रखें और झुर्रियों से बचें सिडनी: यदि आप बचपन में ही अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें तो आप ढलती उम्र में झुर्रियों की परेशानी से बच सकते हैं। क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ऑससुन रिसर्च लैब के शोधकर्ता माइकल किमलिन के एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। किमलिन ने कहा कि अपनी त्वचा को झुर्रियों व त्वचा संबंधी अन्‍य परेशानियों से बचाने के लिए आपको बचपन और किशोरावस्था से ही उसका खास ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। यदि आप कम उम्र से ही धूप से अपनी त्वचा का बचाव करते हैं तो आपकी त्वचा जीवनभर अच्छी रह सकती है।

‘साइंस ऑफ द टोटल एन्वायरॉनमेंट’ जर्नल के मुताबिक किमलिन के अनुसार अध्ययन में पाया गया कि यह बहुत महत्वपूर्ण होता है कि व्यक्ति अपने जीवन के शुरुआती 18 साल में पराबैंगनी किरणों के सम्पर्क में कितना रहा। ये किरणें कैंसर की कारक हो सकती हैं, इनसे त्वचार खराब होती है और उसमें झुर्रियां आती हैं।

विश्वविद्यालय से जारी एक वक्तव्य के अनुसार किमलिन कहते हैं कि 50 साल से अधिक उम्र के लोगों की त्वचा धीमी गति से खराब होती है। परिणाम बताते हैं कि उस उम्र में भी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इसलिए धूप से बचाव जीवनभर करना चाहिए।

अध्ययन में एक यूवी कैमरा का इस्तेमाल किया गया था। इस कैमरे से त्वचा को पहुंचे नुकसान की तस्वीरें ली गईं। साथ ही नग्न आंखों से न दिखने वाली झुर्रियों को भी देखा गया। इस तरह से त्वचा पर धूप के प्रभाव व इससे त्वचा कैंसर के खतरे का अध्ययन किया गया। किमलिन ने कहा कि त्वचा को ज्यादातर नुकसान जीवन के शुरुआती वर्षो में पहुंचता है। बाद में आगे के वर्षो में 50 साल की उम्र तक त्वचा में धीमी गति से नुकसान होता है।

अध्ययन में 18 से 83 साल उम्र के 180 लोगों को शामिल किया गया। यूवी कैमरे से उनकी त्वचा की तस्वीरें ली गईं और उनसे पूछा गया कि वे धूप में कितने समय तक रहते हैं। त्वचा को पहुंचे नुकसान का पता लगाने के लिए उसमें हाइपरपिगमेंटेशन (पराबैंगनी किरणों से बचाव के लिए त्वचा में वर्णक इकट्ठे हो जाते हैं) मापा गया।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल