आईपीएल में शतक लगाने वाले 11वें विदेशी बने पीटरसन

आईपीएल में शतक लगाने वाले 11वें विदेशी बने पीटरसन नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के तहत गुरुवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और डेक्कन चार्जर्स के बीच खेले गए लीग मुकाबले में इंग्लैंड के धुआंधार बल्लेबाज केविन पीटरसन ने अपना जलवा बिखेरते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। यह आईपीएल के इस संस्करण का दूसरा शतक है। पीटरसन ने 64 गेंदों पर छह छक्कों और नौ चौकों की मदद से 103 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर न सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि अपनी टीम को जीत दिलाकर अंक तालिका में शीर्ष पर भी पहुंचा दिया।

आईपीएल में यह पीटरसन का पहला और कुल 20वां शतक हैं। उन्होंने इस शतक को अपनी बेहतरीन ट्वेंटी-20 पारी बताया और उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में वह कुछ और ऐसी पारी खेल सकेंगे।

आईपीएल पांच का पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के युवा बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के नाम रहा। रहाणे का यह शतक इस सत्र के 18वें मुकाबले में आया था जबकि पीटरसन ने 23वें मुकाबले में अपना शतक जड़ा। रहाणे के शतक के साथ ही आईपीएल के इस सत्र में शतकों का 'टोटा' खत्म हुआ था।

रविवार को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के पांचवें संस्करण के 18वें मुकाबले में रहाणे ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ यह शतक जड़ा था। उन्होंने 12 चौकों व पांच छक्कों की मदद से 60 गेंदों पर 103 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 58 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया।

आईपीएल में शतक लगाने वाले रेहाणे सातवें भारतीय बल्लेबाज बने वहीं पीटरसन इस प्रतियोगिता में शतक लगाने वाले 11वें विदेशी बल्लेबाज बने। क्रिस गेल और एडम गिलक्रिस्ट गेल ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल में अब तक दो-दो शतक लगाए हैं।

पीटरसन से पहले आईपीएल में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में गेल और गिलक्रिस्ट के अलावा ब्रेंडन मैक्लम, माइकल हसी, एंड्रयू साइमंड्स, सनत जयसूर्या, शॉन मार्श, अब्राहम डिविलियर्स, डेविड वार्नर, माहेला जयवर्धने शामिल है।

रहाणे से पहले जिन भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल में अब तक शतक लगाया है उनमें मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, मुरली विजय, पॉल वाल्थाटी, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग शतक शामिल हैं।

आईपीएल में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा पहला शतक लगाने का रिकार्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी मनीष पांडेय के नाम रहा है तो मैक्लम शतक लगाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी हैं। पांडेय ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 2009 के आईपीएल के दूसरे संस्करण में पहला शतक जमाया था। उन्होंने 73 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 10 चौके व चार छक्के लगाए थे।

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड यूसुफ पठान के नाम है। वह आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2010 के तीसरे संस्करण का पहला शतक मुम्बई इंडियंस के खिलाफ लगाया था। उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में नौ चौकों व आठ छक्कों की मदद से 100 रन पूरे किए थे।

आईपीएल का पहला शतक विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्लम के नाम है। वर्ष 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में मैक्लम ने नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए टूर्नामेंट के पहले ही मैच में चौकों और छक्कों की बरसात कर दी थी। मैक्लम ने 73 गेंदों पर 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाए थे जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का उच्च स्कोर है। इस मुकाबले को नाइटराइडर्स ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

आईपीएल के पहले संस्करण में छह शतक लगे थे तो दूसरे में सिर्फ दो ही शतक लगे। तीसरे संस्करण में चार शतक लगे और फिर चौथे संस्करण में छह शतक लगे। पहले संस्करण में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था तो दूसरे में मनीष पांडे ने सिर्फ शतक लगाया। तीसरे संस्करण में पठान और मुरली विजय जैसे भारतीय खिलाड़ियों ने शतक लगाए तो चौथे संस्करण में सचिन व सहवाग ने शतक जड़े। रहाणे का शतक आईपीएल का 19वां शतक था जबकि पीटरसन का शतक 20वां है।
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack