काबुल में लड़ाई खत्म, सभी आतंकी ढेर

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 16, 2012, 11:48 am IST
Keywords: Afghanistan   Kabul   firing   अफगानिस्तान   काबुल   गोलीबारी   
फ़ॉन्ट साइज :
काबुल में लड़ाई खत्म, सभी आतंकी ढेर काबुल: अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने रविवार को समन्वित आत्मघाती हमलों के जरिए राजनयिक इलाके, नाटो के अड्डों तथा अफगान संसद और अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने वाले सभी तालिबान हमलावरों को मार गिराया है ।

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता सिद्दीक सिद्दीकी ने बताया, ‘ काबुल में लड़ाई खत्म हो चुकी है। काबुल में सभी तीन स्थानों को खाली करा लिया गया है तथा सभी उग्रवादी मारे गए हैं।’

सिद्दीकी ने मारे गए लोगों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मुहैया करायी लेकिन कहा कि 30 से अधिक उग्रवादी मारे गए हैं । उन्होंने बताया कि आत्मघाती हमलों में अफगान पुलिस कर्मी तथा नागरिक भी मारे गए हैं ।

इन हमलों की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है । इससे पूर्व सिद्दीकी ने कहा था कि घायलों में 14 पुलिसकर्मी तथा नौ अफगान नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘ लड़ाई काबुल के समय के अनुसार सात बजकर 20 मिनट ( आज सुबह ) समाप्त हुई और अब सभी रास्ते खुले हुए हैं ।’

काबुल तथा तीन अन्य अफगान शहरों को रविवार को आत्मघाती हमलों का निशाना बनाया गया था जिनमें दूतावासों और नाटो अड्डों को प्रमुख रूप से निशाना बनाया गया । इन हमलों को लेकर तालिबान ने कहा है कि ये उसके आक्रमण की शुरूआत है ।

राजधानी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार अफगान सुरक्षा बलों ने हमले पर जवाबी कार्रवाई की कमान संभाली। जैसे ही आतंकवादियों ने शहर के राजनयिक इलाके पर हमला बोला , उसी समय अमेरिकी , ब्रिटिश , जर्मन तथा जापानी दूतावास परिसरों पर भी गोलीबारी हुई । बताया जाता है कि सभी दूतावासों में लोग सुरक्षित हैं ।

उग्रवादियों ने राजधानी के वजीर अकबर खान इलाके में काबुल स्टार होटल पर हमला बोला और कुछ उग्रवादियों ने राकेट दागते हुए अफगान संसद में घुसने का प्रयास किया लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक लिया और पीछे खदेड़ दिया। उस समय संसद का सत्र चल रहा था और कुछ सांसदों ने सुरक्षा बलों के साथ मिलकर उग्रवादियों का मुकाबला किया। उग्रवादियों ने तीन प्रांतीय शहरों जलालाबाद , लोगार तथा पकतिया में भी हमले किए ।  

 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल